हमारे बारे में
 
आयुध उपस्कर निर्माणी, हजरतपुर रक्षा मंत्रालय के अधीन एक रक्षा उत्पादन यूनिट है। दिल्ली-हावडा राष्ट्रीय राजमार्ग सं-2 पर फिरोजाबाद की ओर टूण्डला रेलवे स्टेशन से 10 किमी की दूरी पर एवं ताज नगरी, आगरा से 35 किमी० की दूरी पर स्थित यह निर्माणी पश्चिमी एवं उत्तरी कमान्ड के सन्निकट होने के कारण थलसेना एवं वायुसेना की आकस्मिक आवश्यकताओं की तत्काल आपूर्ति करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

यहाँ पर सीधे रक्षा मंत्रालय के अधीन संचालित एक्सलेरेटेड फ्रीज ड्राइंग (ए०एफ०डी०) मीट फैक्टरी की स्थापना हुई थी, जो कि 1965 से प्रारंभ होकर 1977 में इसके बंद हो जाने तक कार्य करती रही। सेनाओं की टेन्ट एवं वस्त्र सामग्री की बढ़ती हुई मांगों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इस निर्माणी को 1983 में आ०नि० बोर्ड के अधीन कर दिया गया। इसका आयुध उपस्कर निर्माणी, हजरतपुर के नाम से पुनर्नामकरण हुआ और 1985 से इस निर्माणी में उत्पादन कार्य प्रारम्भ हुआ।

विगत 25 वर्षों में आयुध उपस्कर निर्माणी, हजरतपुर ओ०ई०एफ० समूह में थल सेना एवं वायु सेना जैसे प्रमुख ग्राहकों को गुणवत्तायुक्त उपकरण एवं वस्त्र सामग्री प्रदान करने वाली पूर्ण विकसित एवं सक्रिय निर्माणी के रूप में उभर कर आयी है। ओ० ई० एफ० मुख्यालय द्वारा अगस्त, 2006 में तैयार किये गये महत्वपूर्ण योजना के अनुसार वायुसेना से संबंधित उपकरणों व वस्त्र सामग्री में निर्माणी को विशेष दक्षता हासिल है।